Sunday, November 25, 2007

राजस्थान सरकार ने झाड़ा तस्लीमा से पल्ला

नई दिल्ली में राजस्थान सरकार की मेहमान बनीं बांग्लादेशी लेखिका तस्लीमा नसरीन की जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए राजस्थान के गृह मंत्री ने आज कहा है कि केंद्र सरकार जल्द-से-जल्द अपनी जिम्मेदारी संभाले।

गृह राज्य मंत्री ने कहा है कि तस्लीमा के प्रति राज्य सरकार की कोई जिम्मेदारी नहीं है। तस्लीमा पर निर्णय केंद्र सरकार को लेना है। चूंकि पिछले कुछ सालों से तस्लीमा कोलकाता में रह रहीं थीं इसलिए पश्चिम बंगाल सरकार भी इस संदर्भ में फैसला लेने का अधिकार रखती है। केंद्र सरकार अथवा पश्चिम बंगाल सरकार जल्द ही इस मामले में निर्णय करे और उन्हें मुक्त करे।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जब तक केंद्र सरकार तस्लीमा के संबंध में कोई फैसला नहीं कर लेती वो राजस्थान सरकार की मेहमान बनी रहेंगी। राजस्थान भवन में वो पूरी तरह से सुरक्षित हैं और उन्हें किसी तरह का खतरा नहीं है।

दूसरी ओर बांग्लादेश से निर्वासित लेखिका तस्लीमा ने कहा है कि वो भारत छोड़कर कहीं नहीं जाएंगी। एक निजी टीवी चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि पिछले दो दिन काफी परेशानी वाले रहे। अपने समर्थकों का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि अब कोलकाता ही मेरा घर है। मुझे कोलकाता और मेरे चाहने वालों की बहुत याद आ रही है। मैं जल्द ही अपने घर वापस लौट आउंगी।

उल्लेखनीय है कि तस्लीमा की वीजा अवधि बढ़ाए जाने के विरोध में गत 21 नवंबर को कोलकाता में हिंसा भड़क उठी थी जिसमें लगभग 43 लोग घायल हुए थे। हिंसा की घटना के बाद तस्लीमा को राजस्थान भेज दिया गया था। जयपुर में एक रात बिताने के बाद उन्हें दिल्ली लाया गया जहां वो राजस्थान भवन में रह रही हैं।

No comments: